"Know your Self Steam" ...'अपने आत्मसम्मान को कैसे पहचाने?'

हम सभी इस जीवन में कई लोगों से मिलते हैं । कुछ लोगों से तो प्रेरित होते हैं और कई लोगों के सामने हम हीन भावना से ग्रसित भी हो जाते हैं और ऐसे में हमारा आत्मसम्मान कहीं न कहीं बिखर  जाता है या आत्मसम्मान का स्तर गिरता हुआ प्रतीत होता है। 

    ऐसे स्थिति में हम अपने आत्मसम्मान के उच्च स्तर को कैसे बनाएं रखें? आइए जानते हैं....


    *नैतिकतावादी विचारधाराओं को एकांत में स्वयं से सुनें :

        सर्वप्रथम आप एकांत में होकर , अपने मन की नैतिक विचारों को ध्यानपूर्वक सुनें। इससे आपको हर अच्छे और बुरे विचारों का श्रृंखला स्पष्ट रूप से महसूस होगा।

 * सकारात्मक होकर स्वयं से बात करें :

      स्वयं से बात करना किसी भी विद्वान का एक प्रमुख लक्षण होता है । जब आप स्वयं से , एकाग्रचित्त होकर बात करते हैं तब आप अपने अन्तरात्मा से साक्षात्कार करते हैं और ऐसी स्थिति कभी भी आपके आत्मसम्मान के स्तर को सर्वोच्चता की पराकाष्ठा से परे बनाएगी ।

 * आप वही कार्य करें जिससे आपको प्रेम हो :

     आपकी कार्यशैली आपके आत्मसम्मान के स्तर को प्रभावित करती है। ऐसा कोई कार्य न करें जो आपको प्रिय न हो, सर्वदा वही कार्य करने का प्रयत्न करें जो आपको प्रिय हो। ऐसा करने आप स्वयं को कामयाबी की ओर प्रेरित करते हैं।

* स्वयं की तुलना करना बंद करें : 

   जब हम अपनी तुलना किसी और व्यक्ति से करते हैं तब हम पाते हैं कि स्वंय के आत्मसम्मान का स्तर भी उससे प्रभावित होता है। यह स्तर आपके आत्मसम्मान के अनुकूलता या प्रतिकूलता को प्रभावित करती है। इसलिए स्वयं की तुलना करना बंद करें।

 * अच्छे विचारों के धनी एवं सज्जन व्यक्तियों के प्रति कृतज्ञ बनें ..........



"Know your Self Steam" ...'अपने आत्मसम्मान को कैसे पहचाने?' "Know your Self Steam" ...'अपने आत्मसम्मान को कैसे पहचाने?' Reviewed by Aapka Guide on Friday, August 13, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.